hamburgerIcon
login

VIEW PRODUCTS

ADDED TO CART SUCCESSFULLY GO TO CART

Article Continues below advertisement

  • Home arrow
  • Conception arrow
  • Pregnancy Ki Sahi Age in Hindi | 35 के बाद भी हो सकता है गर्भधारण, बस इन बातों का रखें ध्यान!  arrow

In this Article

     Pregnancy Ki Sahi Age in Hindi | 35 के बाद भी हो सकता है गर्भधारण, बस इन बातों का रखें ध्यान! 

    Conception

    Pregnancy Ki Sahi Age in Hindi | 35 के बाद भी हो सकता है गर्भधारण, बस इन बातों का रखें ध्यान! 

    21 September 2023 को अपडेट किया गया

    Article Continues below advertisement

    करियर पर फोकस करने के कारण कई महिलाएँ अब 30 और 35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी के बारे में सोचती हैं! वहीं, 35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी प्लान करने के पीछे फिजिकल या मेडिकल कंडीशन जैसे कारण भी हो सकते हैं. ऐसे में कई कपल्स, ख़ासतौर पर महिलाओं के कुछ आम सवाल होते हैं; जैसे कि- कंसीव करने के लिए क्या करें (Conceive karne ke liye kya kare), 35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी कंसीव करने का तरीक़ा क्या होता है (Pregnancy conceive karne ka tarika) या प्रेग्नेंसी कैसे कंसीव होती है (Pregnancy kaise conceive hoti hai), आदि. अगर आप या आपका कोई क़रीबी 35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी प्लान करने के बारे में सोच रहा है, तो इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें. इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि 35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. लेकिन उससे पहले जानते हैं कि 35 की उम्र में प्रेग्नेंसी प्लान करने पर किस तरह के कॉम्प्लिकेशन होते हैं!

    इसे भी पढ़ें : क्या 35 की उम्र के बाद भी हो सकता है गर्भधारण?

    35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी में आने वाले कॉम्प्लिकेशन (What complications can arise in pregnancy after 35 years in Hindi)

    आपने सुना होगा कि 35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी रिस्की होती है. जी हाँ, यह सच है. 35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी प्लान करने पर आपको कई तरह के कॉम्प्लिकेशन; जैसे कि- एक्टोपिक प्रेग्नेंसी, प्रीक्लेम्पसिया (Preeclampsia), जेस्टेशनल डायबिटीज (Higher risk for gestational diabetes), प्री- टर्म डिलीवरी (Preterm delivery), प्लेसेंटा प्रिविया (Placenta previa), मिसकैरेज (Miscarriage), आदि का सामना करना पड़ सकता है. वैसे, आपको बता दें कि एक महिला की प्रेग्नेंसी की उम्र (Maximum age limit for pregnancy in Hindi) 12 से 51 साल तक हो सकती है. लेकिन प्रेग्नेंसी की सही उम्र (Best age for pregnancy in Hindi) 20 से 30 साल के बीच होती है. हालाँकि, बढ़ती उम्र के बाद महिलाओं को कॉम्प्लिकेशन का सामना करना पड़ता है.

    35 की उम्र के बाद कैसे करें गर्भधारण? (How to conceive a baby after 35 in Hindi)

    अगर आप 35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी प्लान कर रहे हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा!

    1. डॉक्टर की सलाह (Doctor consultation)

    35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी कंसीव करने के लिए (Pregnancy conceive karne ke liye) आपको सबसे पहले डॉक्टर की सलाह की ज़रूरत होगी. डॉक्टर आपको आपकी हेल्थ, वज़न और अन्य मेडिकल कंडीशन का पता लगाने में मदद करेंगे. दरअसल, 35 की उम्र के बाद महिलाओं को मेनोपॉज होने की संभावना बढ़ जाती है. मेनोपॉज (Menopause in Hindi) वह स्थिति होती है, जब महिलाओं के पीरियड्स नेचुरल तौर पर बंद हो जाते हैं.

    Article continues below advertisment

    2. पीरियड्स और ओव्यूलेशन को ट्रैक करें (Track your periods and ovulation)

    आपको अपने पीरियड्स और ओव्यूलेशन के दिनों को ट्रैक करना चाहिए. दरअसल, पीरियड्स और ओव्यूलेशन साइकिल नियमित होने पर प्रेग्नेंसी की संभावनाएँ बढ़ जाती हैं. इसके साथ ही, ओव्यूलेशन के समय संबंध बनाने से नेचुरल प्रेग्नेंसी के चांसेस बढ़ जाते हैं. ओव्यूलेशन ट्रैक करने के लिए आप ओव्यूलेशन किट की मदद भी ले सकते हैं. साथ ही, अनियमित ओव्यूलेशन होने की स्थिति में आप ओवलुना फीमेल फर्टिलिटी कैप्सूल (Ovaluna Female Fertility Capsules) ट्राई कर सकती हैं.

    इसे भी पढ़ें : गर्भधारण के लिए ज़रूरी है ओव्यूलेशन. जानें कैसे करते हैं इसे ट्रैक

    3. वज़न का ध्यान रखें (Manage your weight)

    अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको अपने वज़न पर ज़रूर नज़र रखना चाहिए. कम या अधिक वज़न दोनों प्रेग्नेंसी की संभावनाओं को प्रभावित कर सकते हैं.

    4. डाइट और न्यूट्रिशन (Diet and nutrition)

    35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी प्लान करने के दौरान आपको अपने डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए. न्यूट्रिशन, विटामिन और मिनरल, फोलिक एसिड जैसी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें. साथ ही, अपनी नींद के साथ कोई समझौता न करें. कम से कम 8 घंटे की नींद ज़रूर पूरी करें.

    5. अल्कोहल से दूरी (Avoid alcohol)

    उम्र बढ़ने के साथ गर्भधारण करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अल्कोहल और धूम्रपान आपकी मुश्किल को और बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आप 35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी प्लान करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अल्कोहल, धूम्रपान, तंबाकू आदि से तौबा कर लें.

    Article continues below advertisment

    6. योग और एक्सरसाइज (Yoga and exercise)

    प्रेग्नेंसी की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए आपको योग और एक्सरसाइज को अपने रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए. ऐसे कई योगासान होते हैं, जो फर्टिलिटी क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं.

    इसे भी पढ़ें : जानें फर्टिलिटी योग से कैसे बढ़ती है गर्भधारण की संभावनाएँ

    7. स्ट्रेस से दूरी बनाएँ (Avoid stress)

    स्ट्रेस, एंग्जायटी और डिप्रेशन आदि भी प्रेग्नेंसी की सफ़र को शुरू होने से रोक सकते हैं. इसलिए अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान करने के बारे में सोच रहे हैं, तो स्ट्रेस न लें. योगा, मेडिटेशन और काउंसलिंग की मदद से आपको स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिल सकती है. ध्यान रखें, इस दौरान आपका मेंटल तौर पर स्ट्रांग होना बहुत ही ज़रूरी है.

    8. सपोर्ट लें (Ask support)

    35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी प्लान करने में मुश्किल महसूस होने पर आप ख़ुद को परेशान महसूस कर सकती हैं. इसलिए अपने पार्टनर, परिवार के सदस्यों, क़रीबी रिश्तेदारों और दोस्तों से बात करते रहें. आप उन लोगों से भी जुड़ सकती हैं, जिन्होंने 35 के बाद प्रेग्नेंसी प्लान की है. आप उनके अनुभव से बहुत कुछ सीख सकते हैं.

    35 की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी प्लान करना मुश्किल ज़रूर हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है. आप ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखकर प्रेग्नेंसी प्लान कर सकते हैं. वहीं, फर्टिलिटी से संबंधित कोई समस्या होने पर आपको अनुभवी डॉक्टर या एक्सपर्ट से बात करना चाहिए.

    Article continues below advertisment

    प्रो टिप (Pro Tip)

    अगर 35 की उम्र के बाद आपको गर्भधारण करने में कोई परेशानी होती है, तो आपको किसी अनुभवी डॉक्टर से इस बारे में बात करना चाहिए, ताकि किसी भी तरह का कोई कॉम्प्लिकेशन होने पर वह आपको समय रहते बता सकें.

    रेफरेंस

    1. Delbaere I, Verbiest S, Tydén T. (2020). Knowledge about the impact of age on fertility: a brief review.

    2. Pregnancy at Age 35 Years or Older: ACOG Obstetric Care Consensus No. 11. (2022). Obstet Gynecol.

    3. Heazell AEP, Newman L, Lean SC, Jones RL. (2018). Pregnancy outcome in mothers over the age of 35.

    Article continues below advertisment

    4. Lampinen R, Vehviläinen-Julkunen K, Kankkunen P. (2009). A review of pregnancy in women over 35 years of age.

    Ovaluna Female Fertility Supplement - 60 Capsules

    Improves Egg Health & Folate Levels |Improves Reproductive Health & Hormonal Balance

    ₹ 1874

    4.3

    (35)

    819 Users bought

    Is this helpful?

    thumbs_upYes

    thumb_downNo

    Written by

    Mittali Khurana

    Mittali is a content writer by profession. She is a dynamic writer with 04+ years of experience in content writing for E-commerce, Parenting App & Websites, SEO.

    Read More

    Get baby's diet chart, and growth tips

    Download Mylo today!
    Download Mylo App

    RECENTLY PUBLISHED ARTICLES

    our most recent articles

    Mylo Logo

    Start Exploring

    wavewave
    About Us
    Mylo_logo

    At Mylo, we help young parents raise happy and healthy families with our innovative new-age solutions:

    • Mylo Care: Effective and science-backed personal care and wellness solutions for a joyful you.
    • Mylo Baby: Science-backed, gentle and effective personal care & hygiene range for your little one.
    • Mylo Community: Trusted and empathetic community of 10mn+ parents and experts.