hamburgerIcon
login

VIEW PRODUCTS

ADDED TO CART SUCCESSFULLY GO TO CART

Article Continues below advertisement

  • Home arrow
  • Sex Life arrow
  • गर्भधारण के लिए कैसे करें सेक्स ? arrow

In this Article

    गर्भधारण के लिए कैसे करें सेक्स ?

    Sex Life

    गर्भधारण के लिए कैसे करें सेक्स ?

    12 December 2022 को अपडेट किया गया

    Article Continues below advertisement

    अगर गर्भधारण के लिए साथी के साथ सेक्स करना आपको प्यार के मुकाबले साइंस का एक्सपेरिमेंट अधिक लगता है, तो बता दें कि ऐसा सोचने वाली आप अकेली नहीं हैं. गर्भधारण का प्रयास करने वाली करीब 2100 महिलाओं पर एक अध्ययन किया गया. इस अध्ययन में पाया गया कि 78 प्रतिशत महिलाओं ने गर्भधारण में लगने वाले समय का बेहद अंदाजा लगाया, जबकि प्रेग्नेंसी का प्रयास करने वाली 48 प्रतिशत महिलाओं को फर्टाइल दिनों में सेक्स करने के महत्व के बारे में पता ही नहीं था.

    इस सर्वे में शामिल करीब 72 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि गर्भधारण के लिए प्रयास करने के दौरान उन्होनें बेहद ही अहज और ऊबाउ सेक्स से गुजरना पड़ा, जबकि 42 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि उन्होनें अपने पार्टनर को उस समय सेक्स के लिए मनाना पड़ा जब वह इसके लिए तैयार ही नहीं थे. आपको बता दें कि गर्भधारण के लिए किए जानें वाला सेक्स भी रोचक और खुशी प्रदान करने वाला हो सकता है. इसके लिए आपको आगे कुछ टिप्स बताए जा रहें हैं।

    आराम करने के लिए समय निकालें

    कई बार आपके घर या ऑफिस में कई ऐसे काम होते हैं जिसमें आप थक जाते हैं. ऐसे में सेक्स करने में आपको रुचि नहीं होती है. लेकिन इस दौरान आपको अपने आराम पर पूरा ध्यान देना चाहिए. विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि जिस भी चीज से आपको आराम मिलता हो आप उसे अपनी सेक्स गतिविधि में शामिल कर सकते हैं. जैसे कुछ लोगों को गर्म पानी से नहाते हुए या एक्सरसाइज की कुछ विशेष पोजीशन और बेड आदि में सेक्स करना अच्छा लगता है. इस तरह का प्रयोग आप अकेले या अपने साथी के साथ मिलकर भी कर सकते हैं.

    गर्भधारण के बारे में ही ना सोचें

    Article continues below advertisment

    मात्र गर्भधारण के लिए सेक्स की बजाय आपको इस पल को और अधिक खुशनुमा बनाने पर विचार करना चाहिए. यह वह पल होता है जब आप और आपका पार्टनर एक साथ होते हैं. कई बार आपको मालूम होता है कि आप किसी विशेष दिन सेक्स करेगें. तो ऐसे में आपको उस दिन को अपने पार्टनर के साथ और अधिक रोमांचक बनाना चाहिए, क्योंकि ऑफिस व अन्य कामों में व्यस्त होने के चलते आप कुछ दिनों से अपने साथी को समय ही नहीं दे पाए थे. ऐसे में यह पल आप दोनों के साथ और करीब होने का होता है.

    शरीर के सभी अंगों पर ध्यान दें

    सेक्स से पहले आपको फोरप्ले पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए. इसके लिए आप दोनों ही अपने पार्टनर को सिर से पैर तक हल्की मसाज दे सकते हैं. कई बार पुरुष केवल महिला के भगशेफ (clitoris, क्लिटोरिस) पर ही ध्यान देते हैं और फोरप्ले में अन्य अंगों को शामिल नहीं करते हैं. आपको बता दें कि फोरप्ले में शरीर के विभिन्न अंगों को शामिल करने से कमोत्तेजना बढ़ जाती है. जिससे शरीर का रक्त संचार बढ़ता है और तनाव कम होता है. इससे महिलाओं का शरीर ना सिर्फ आनंदित महसूस करता है बल्कि वह जल्द ही चरम सुख को प्राप्त कर लेती हैं.

    सेक्स टॉय का इस्तेमाल करें

    जो भी चीज आप दोनों के इस पल को खुशनुमा बनाने में मददगार हो आपको वह सभी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर महिला को सेक्स के दौरान सेक्स टॉय का इस्तेमाल करना ज्यादा आनंदित करता हो तो आपको गर्भधारण के लिए किए जाने वाली सेक्स गतिविधि में जरूर शामिल करना चाहिए.

    Article continues below advertisment

    सेक्स के दौरान बातें करना भी महत्वपूर्ण

    सेक्स के दौरान बात करना भी एक अहम पहलू माना जाता है. आपका पार्टनर आपके मन की सभी बात को नहीं जानते हैं, ऐसे में आपको बिना किसी झिझक के उनके साथ सभी तरह की बातों को शेयर करना चाहिए. इस दौरान आपको जो भी अच्छा लगता हो आप उस तरह से अपने पार्टनर को सेक्स के लिए कह सकती हैं. इससे आप दोनों इस पल को पहले की अपेक्षा अधिक इंजॉय कर पाएंगी.

    Trending Articles

    pregnancy me kamjori lagna | गर्भ में बच्चे की स्थिति | yoni ke baal kaise hataye | लेबर पेन लाने के उपाय

    Popular Articles

    Article continues below advertisment

    Ovulation Meaning in Hindi | प्रेगनेंसी के लिए बेस्ट पोजीशन | बच्चे का देर से बोलने का कारण | प्रेगनेंसी में कमर दर्द के घरेलू उपाय

    Is this helpful?

    thumbs_upYes

    thumb_downNo

    Written by

    Shaveta Gupta

    An expert in content marketing, Shaveta is an alumnus of IIT, Bombay, she knows what the audience is looking for. She ha

    Read More

    Get baby's diet chart, and growth tips

    Download Mylo today!
    Download Mylo App

    RECENTLY PUBLISHED ARTICLES

    our most recent articles

    Mylo Logo

    Start Exploring

    wavewave
    About Us
    Mylo_logo

    At Mylo, we help young parents raise happy and healthy families with our innovative new-age solutions:

    • Mylo Care: Effective and science-backed personal care and wellness solutions for a joyful you.
    • Mylo Baby: Science-backed, gentle and effective personal care & hygiene range for your little one.
    • Mylo Community: Trusted and empathetic community of 10mn+ parents and experts.