hamburgerIcon
login

VIEW PRODUCTS

ADDED TO CART SUCCESSFULLY GO TO CART

Article Continues below advertisement

  • Home arrow
  • Conception arrow
  • Sex During Periods Can Cause Pregnancy in Hindi | क्या पीरियड्स में सेक्स करने से प्रेग्नेंट हो सकते हैं? arrow

In this Article

    Sex During Periods Can Cause Pregnancy in Hindi | क्या पीरियड्स में सेक्स करने से प्रेग्नेंट हो सकते हैं?

    Conception

    Sex During Periods Can Cause Pregnancy in Hindi | क्या पीरियड्स में सेक्स करने से प्रेग्नेंट हो सकते हैं?

    13 October 2023 को अपडेट किया गया

    Article Continues below advertisement

    क्या पीरियड्स में सेक्स करना कितना सुरक्षित होता है? क्या पीरियड्स में सेक्स करने से प्रेग्नेंसी की संभावनाएँ बढ़ जाती हैं और क्या पीरियड्स में प्रेग्नेंसी के चांसेस होते हैं? ऐसे कई सवाल हैं जो ख़ासतौर पर वो लोग अधिक पूछते हैं जो या तो प्रेग्नेंसी से बचना चाहते हैं या फिर वो लोग जो प्रेग्नेंसी के लिए कोशिश कर रहे हैं. कई लोग यह भी जानना चाहते हैं कि पीरियड्स से पहले और बाद में क्या प्रेग्नेंसी की सम्भावना हो सकती है. चलिए इस आर्टिकल के ज़रिये आपको इन सभी सवालों के जवाब देते हैं!

    क्या पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंट हो सकते हैं? (Can you get pregnant during periods in Hindi)

    पीरियड्स में प्रेग्नेंसी हो सकती है या नहीं (can a woman get pregnant during menstruation) यह बताने से पहले चलिए आपको बताते हैं कि आख़िर पीरियड्स (Period meaning in Hindi) क्या होते हैं! पीरियड्स (Period in Hindi) एक महिला के शरीर में होने वाली बायोलॉजिकल प्रोसेस है, जिसमें प्रेग्नेंसी के लिए तैयार होने वाले एग्स ब्लड के रूप में वेजाइना से बाहर निकलते हैं. पीरियड्स के दौरान महिलाओं के गर्भ के आसपास की कोशिकाओं की लाइनिंग हल्की होती है. ऐसा महीने में एक बार होता है. इस समय एक महिला के शरीर में प्रेग्नेंसी से संबंधित कई हार्मोन्स रिलीज़ होते हैं.अब सवाल उठता है कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से प्रेग्नेंसी की कितनी संभावना होती है. यह सच है कि प्रेग्नेंसी के दौरान संबंध बनाने से प्रेग्नेंसी की संभावना बहुत कम हो जाती है, लेकिन यह कहना ग़लत है कि इस दौरान प्रेग्नेंट नहीं हो सकते.

    दरअसल, एक महिला सबसे ज़्यादा फर्टाइल यानी कि उसके प्रेग्नेंट होने की सम्भावना ओव्यूलेशन के आस-पास होती है जो कि पीरियड्स के पहले दिन के बाद 10 से 15 वें दिन के आस-पास आता है. पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से प्रेग्नेंसी की संभावना ना के बराबर होती है और ऐसा उनमें होता है जिनका पीरियड्स 28 से 30 दिन का यानी नार्मल होता है. लेकिन ध्यान दें जिन महिलाओं या लड़कियों का मासिक चक्र 21 से 24 दिन का यानि छोटा होता है वो पीरियड्स में सेक्स करने से प्रेग्नेंट हो सकती हैं.

    जी हाँ, खासकर तब जब आपका मासिक चक्र छोटा हो और इसका कारण यह है कि पुरुष के स्पर्म महिला के शरीर में 5 दिन तक जीवित रह सकता है और यदि आपका पीरियड्स लम्बा यानी 5 से 7 दिन चलता है और ओव्यूलेशन 11 वें दिन होता है तो 7 वें दिन किये गए सेक्स के स्पर्म एग को आसानी से प्राप्त हो सकते हैं जिसके कारण प्रेग्नेंसी होने की पूरी संभावना रहती है.

    इसे भी पढ़ें : ओव्यूलेशन पीरियड को कैसे पहचानें?

    Article continues below advertisment

    पीरियड्स से एक या दो दिन पहले सेक्स करने से प्रेग्नेंसी होने के चांसेस रहते हैं? (Can you get pregnant right before your period in Hindi)

    अगर कोई पीरियड्स के शुरू होने से एक या दो दिन पहले सेक्स करता है तो इस स्थिति में भी प्रेग्नेंसी के चांसेस सबसे कम होते हैं. यदि आपका पीरियड्स नियमित है तो इसका अर्थ होगा कि आपका ओव्यूलेशन 11 से 21 वें दिन के बीच होगा. इसका मतलब यह है कि जब आप पीरियड्स से पहले सेक्स करते हैं तो प्रेग्नेंसी की सम्भावना सबसे कम होगी. अगर आप पीरियड्स से पहले और ओव्यूलेशन के बाद सेक्स करते हैं तो गर्भवती होने के चांस कम होंगे. लेकिन इसके कोई 100% चांस नहीं है कि आप प्रेग्नेंट नहीं होगी.

    इसे भी पढ़ें : जल्दी प्रेग्नेंट होने में मदद करेंगे ये टिप्स!

    पीरियड्स के दौरान सेक्स करना चाहिए या नहीं? (Sex during periods is safe or not in Hindi)

    पीरियड्स के दौरान आपको सेक्स करने से बचना चाहिए, क्योंकि इस दौरान संबंध बनाने से महिला पार्टनर को इंफेक्शन या अन्य तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. हालाँकि, पीरियड्स के दौरान सेक्स करना हमेशा ही नुक़सानदायक नहीं होता है. इस दौरान संबंध बनाने से महिला को पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प से राहत मिल सकती है. इतना ही नहीं, इस दौरान आपकी सेक्स ड्राइव भी बढ़ जाती है. अगर आप पीरियड्स के दौरान सेक्स करना ही चाहते हैं, तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें!

    1. कॉन्डम का इस्तेमाल करें (Use condom)

    पीरियड्स के दौरान संबंध बनाने के दौरान कॉन्डम का इस्तेमाल करें. इससे इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है.

    इसे भी पढ़ें : सेक्स के बाद जलन महसूस हो तो क्या करें?

    Article continues below advertisment

    2. हाइजीन का ध्यान रखें (Maintain hygiene)

    पीरियड्स के दौरान महिला को अपनी वेजाइना की सफ़ाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. सेक्स से पहले और बाद में वेजाइना को अच्छे से साफ़ कर लें. ऐसा करने से भी इंफेक्शन का रिस्क कम हो जाता है.

    इसे भी पढ़ें : क्या सेक्स के तुरंत बाद यूरिन पास करना ज़रूरी होता है?

    3. हाइड्रेटेड रखें (Stay hydrated)

    पीरियड्स के दौरान आपको अपनी सेहत का ख़ास ख़्याल रखना चाहिए. हेल्दी डाइट फॉलो करें और पानी पीते रहें. इससे न सिर्फ़ आप पीरियड्स के दौरान स्वस्थ महसूस करेंगी; बल्कि अच्छी तरह से सेक्स का आनंद भी ले पाएँगी.

    उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि पीरियड्स क्या होते हैं (Period kya hota hai), पीरियड्स में सेक्स करने से क्या होता है (Period me sex karne se kya hota hai), पीरियड्स में सेक्स करना चाहिए या नहीं (period me sex karna chahiye ya nahi).

    Article continues below advertisment

    प्रो टिप (Pro Tip)

    पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से प्रेग्नेंसी की संभावनाएँ कम ज़रूर हो जाती है, लेकिन खत्म नहीं होती है. इसलिए अगर आप इस दौरान संबंध बनाना चाहते हैं, तो हाइजीन का विशेष ध्यान रखें!

    रेफरेंस

    1. Mazokopakis EE, Samonis G. (2018). Is Vaginal Sexual Intercourse Permitted during Menstruation? A Biblical (Christian) and Medical Approach.
    2. Verma P, Singh KK, Singh A. (2017). Pregnancy risk during menstrual cycle: misconceptions among urban men in India.
    Is this helpful?

    thumbs_upYes

    thumb_downNo

    Written by

    Jyoti Prajapati

    Jyoti is a Hindi Content Writer who knows how to grip the audience with her compelling words. With an experience of more

    Read More

    Get baby's diet chart, and growth tips

    Download Mylo today!
    Download Mylo App

    RECENTLY PUBLISHED ARTICLES

    our most recent articles

    Mylo Logo

    Start Exploring

    wavewave
    About Us
    Mylo_logo

    At Mylo, we help young parents raise happy and healthy families with our innovative new-age solutions:

    • Mylo Care: Effective and science-backed personal care and wellness solutions for a joyful you.
    • Mylo Baby: Science-backed, gentle and effective personal care & hygiene range for your little one.
    • Mylo Community: Trusted and empathetic community of 10mn+ parents and experts.